Wednesday 1 March 2017

भारत की ओबामा हैं मायावती

भारत की ओबामा हैं मायावती- ओवैसी

नई दिल्ली। यूपी का चुनाव अपने चरम पर है। सभी पार्टियां दमखम से लगी हैं, हाल ही में देखा गया है कि तमाम मुस्लिम संगठनों ने बीएसपी सुप्रीमों मायावती को समर्थन देने की बात कही। इसी बीच एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने मायावती की तुलना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से की है।

दरअसल, ओवैसी एक प्रख्यात महिला पत्रकार को इंटरव्यू दें रहे थे। इस दौरान जब पत्रकार ने बीएसपी सुप्रीमों मायावती के बारे में उनकी राय जाननी चाही तो उन्होंने कहा कि '' मैं समझता हूं कि मायावती का व्यक्तित्व ओबामा की तरह है क्योंकि मायावती भी ओबामा की तरह जमीन से जुड़ी नेता हैं, मायावती के परिवार का कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं रहा है इसलिए उनका राजनिती में आना आसान नहीं था, ऐसा ही ओबामा के साथ भी था। मायावती भी ओबामा की तरह एक गरीब परिवार से हैं। जमीन से उठना और राज्य की मुख्यमंत्री बनना एक महान उपलब्धि है वो भी दलित समाज से आने के बावजूद। ''

गौरतलब है कि यूपी चुनाव में भाषण और संबोधन का स्तर निचले पायदान पर पहुंच चुका है। नेता एक दूसरे को 'गधा', 'कासब' आदी नामों से संबोधित कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ वोटों के ध्रुविकरण के लिए कब्रिस्तान, शमसान, और कतलखानों की बात हो रही है। ऐसे में मायावती की तुलना बराक ओबामा से होना बीएसपी के लिए एक अच्छा संदेश है।

ये पहली बार नहीं है जब मायावती की तुलना बराक ओबामा से हुई हो इससे पहले भी अमेरिका की एक प्रख्‍यात मैगज़ीन 'न्‍यूजवीक' ने मायावती को भारत की ओबामा करार दिया था। मैगज़ीन ने अपनी कवर स्‍टोरी में मायावती की सोशल इंजीनियरिंग को अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की सोशल इंजीनियरिंग से मिलता-जुलता बताया था। यही नहीं न्‍यूजवीक के कवर पेज पर मायावती की फोटो तक छापी गई थी।

माया, ओबामा में समानताएं

मैगज़ीन ने ओबामा और मायावती की तुलना करते हुए लिखा था कि जिस तरह मायावती ने उत्‍तर प्रदेश में इतिहास रचा, उसी तरह ओबामा ने अमेरिका में। मैगज़ीन में लिखा गया है कि मायावती स्‍थापित मान्‍यताओं को तोड़ने में कहीं अधिक तेज साबित हुई हैं। आलेख के मुताबिक ओबामा और मायावती दोनों ही पिछड़े वर्ग से आए हैं। दोनों ने अपने बल पर सब हासिल किया।


ओवेसी के महान विचार मायावती जी के बारे में :---

बरखा दत्त ने ओवैसी का इंटरव्यू लिया ।

बरखा दत्त :  आपने सपा, बीजेपी और काँग्रेस तीनों को तलाक दिया, लेकिन  BSP के लिए कुछ नहीं बोला ?

ओवैसी : बहन को कोई तलाक देता है क्या ?

बरखा दत्त : "अच्छा, मायावती जी के बारे में आपके विचार ?"

ओवैसी : देखिए, मैं ये महसूस करता हूँ  कि ओबामा की काफी चर्चा होती है I

लेकिन अगर भारत में कोई नेता, जो ओबामा की तरह ज़मीन से उठकर ओबामा के समकक्ष खड़ा दिखाई पड़ता है,  तो वो हैं "मायावती जी" !"

बरखा दत्त : "आप ये कह रहे हैं कि मायावती की ओबामा से तुलना की जा सकती है ?"

ओवैसी : हाँ,  क्यूँ नहीं !

ओबामा की तरह ही मायावती जी किसी की सिफारिशों से राजनीति में नहीं आईं ,  और ना ही उनका खानदान या परिवार था राजनीति में !

एक दलित और गरीब परिवार से उठकर आना और सबसे बड़े सूबे की मुख्यमन्त्री बन जाना, कोई मज़ाक नहीं होता !


यही नहीं, मैं कांशीराम साहब की सोच को भी सलाम करता हूँ ! ऐसा राजनेता आज़ाद भारत में शायद ही देखने को मिले !" 

No comments:

Post a Comment