Wednesday 22 March 2017

ऐतिहासिक बौद्ध धर्मं में परिवर्तन

डा बी.आर. अम्बेडकर ने दीक्षा भूमि, नागपुर, भारत में ऐतिहासिक बौद्ध धर्मं में परिवर्तन के अवसर पर,15 अक्टूबर 1956 को अपने अनुयायियों के लिए 22 प्रतिज्ञाएँ निर्धारित कीं.800000 लोगों का बौद्ध धर्म में रूपांतरण ऐतिहासिक था क्योंकि यह विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक रूपांतरण था.उन्होंने इन शपथों को निर्धारित किया ताकि हिंदू धर्म के बंधनों को पूरी तरह पृथक किया जा सके.ये 22 प्रतिज्ञाएँ हिंदू मान्यताओं और पद्धतियों की जड़ों पर गहरा आघात करती हैं. ये एक सेतु के रूप में बौद्ध धर्मं की हिन्दू धर्म में व्याप्त भ्रम और विरोधाभासों से रक्षा करने में सहायक हो सकती हैं.इन प्रतिज्ञाओं से हिन्दू धर्म,जिसमें केवल हिंदुओं की ऊंची जातियों के संवर्धन के लिए मार्ग प्रशस्त किया गया, में व्याप्त अंधविश्वासों, व्यर्थ और अर्थहीन रस्मों, से धर्मान्तरित होते समय स्वतंत्र रहा जा सकता है. प्रसिद्ध 22 प्रतिज्ञाएँ निम्न हैं:


1)मैं ब्रह्मा, विष्णु और महेश में कोई विश्वास नहीं करूँगा और न ही मैं उनकी पूजा करूँगा
2)मैं राम और कृष्ण, जो भगवान के अवतार माने जाते हैं, में कोई आस्था नहीं रखूँगा और न ही मैं उनकी पूजा करूँगा
3)मैं गौरी, गणपति और हिन्दुओं के अन्य देवी-देवताओं में आस्था नहीं रखूँगा और न ही मैं उनकी पूजा करूँगा.
4)मैं भगवान के अवतार में विश्वास नहीं करता हूँ
5)मैं यह नहीं मानता और न कभी मानूंगा कि भगवान बुद्ध विष्णु के अवतार थे. मैं इसे पागलपन और झूठा प्रचार-प्रसार मानता हूँ
6)मैं श्रद्धा (श्राद्ध) में भाग नहीं लूँगा और न ही पिंड-दान दूँगा.
7)मैं बुद्ध के सिद्धांतों और उपदेशों का उल्लंघन करने वाले तरीके से कार्य नहीं करूँगा
8)मैं ब्राह्मणों द्वारा निष्पादित होने वाले किसी भी समारोह को स्वीकार नहीं करूँगा
9)मैं मनुष्य की समानता में विश्वास करता हूँ
10)मैं समानता स्थापित करने का प्रयास करूँगा
11)मैं बुद्ध के आष्टांगिक मार्ग का अनुशरण करूँगा
12)मैं बुद्ध द्वारा निर्धारित परमितों का पालन करूँगा.
13)मैं सभी जीवित प्राणियों के प्रति दया और प्यार भरी दयालुता रखूँगा तथा उनकी रक्षा करूँगा.
14)मैं चोरी नहीं करूँगा.
15)मैं झूठ नहीं बोलूँगा
16)मैं कामुक पापों को नहीं करूँगा.
17)मैं शराब, ड्रग्स जैसे मादक पदार्थों का सेवन नहीं करूँगा.
18)मैं महान आष्टांगिक मार्ग के पालन का प्रयास करूँगा एवं सहानुभूति और प्यार भरी दयालुता का दैनिक जीवन में अभ्यास करूँगा.
19)मैं हिंदू धर्म का त्याग करता हूँ जो मानवता के लिए हानिकारक है और उन्नति और मानवता के विकास में बाधक है क्योंकि यह असमानता पर आधारित है, और स्व-धर्मं के रूप में बौद्ध धर्म को अपनाता हूँ
20)मैं दृढ़ता के साथ यह विश्वास करता हूँ की बुद्ध का धम्म ही सच्चा धर्म है.
21)मुझे विश्वास है कि मैं फिर से जन्म ले रहा हूँ (इस धर्म परिवर्तन के द्वारा).
22)मैं गंभीरता एवं दृढ़ता के साथ घोषित करता हूँ कि मैं इसके (धर्म परिवर्तन के) बाद अपने जीवन का बुद्ध के सिद्धांतों व शिक्षाओं एवं उनके धम्म के अनुसार मार्गदर्शन करूँगा.

3 comments:

  1. यह मेरी जिंदगी का बहुत ही आनन्ददायक दिन है क्योंकि डॉ। ऑडुडवा ने मुझे अपने जादूगर और प्रेम जादू के साथ अपने पूर्व पति को वापस लाने में मदद करके मेरे लिए योगदान दिया है। मैं 6 साल से शादी कर रहा था और यह इतना भयानक था क्योंकि मेरे पति ने कभी मुझ पर भरोसा नहीं किया और वह वास्तव में मुझे धोखा दे रहा था और तलाक की मांग कर रहा था, मैं उससे इतना प्यार करता हूं और हमारे पास 2 बच्चे एक साथ होते हैं, मैं अपने बच्चों से प्रेम करता हूं और मैं चाहता हूं उन्हें रहने और उनके दोनों माता-पिता के साथ रहने के लिए, मुझे तलाक की रोकथाम करने और रिश्ते में प्यार और विश्वास वापस लाने के लिए इतनी सख्त जरूरत थी।
    इसलिए जब मैं ब्लॉग पोस्ट पर डॉ। ओडुदेवा ईमेल पर आया तो उन्होंने टिप्पणी की कि उन्होंने इतने सारे लोगों को अपनी पूर्व वापस लेने और संबंध सुधारने में मदद करने के लिए कैसे मदद की है। और लोगों को अपने रिश्ते में खुश रहने के लिए।
    मैंने अपनी स्थिति समझा दी और फिर मेरी मदद की, लेकिन मेरी सबसे बड़ी आश्चर्य से उसने मुझे बताया कि वह मेरे मामले में मेरी मदद करेंगे और मैं अब जश्न मना रहा हूं क्योंकि मेरे पति पूरी तरह अच्छे के लिए बदलते हैं। वह हमेशा मेरे और हमारे प्यारे बच्चों के साथ रहना चाहते हैं और मेरे वर्तमान के बिना कुछ भी नहीं कर सकते हैं, अब वह मुझे अब पहले से ज्यादा प्यार करता है।
    मैं वास्तव में मेरी शादी का आनंद ले रहा हूं, जो एक महान उत्सव है मैं इंटरनेट पर गवाही देना जारी रखूंगा क्योंकि डॉ। ओडुडुवा वास्तव में एक वास्तविक वर्तनी ढलाईकार है। क्या आपको संपर्क डॉक्टर ODUDUWA महान की मदद की ज़रूरत है ..
    अब आज संपर्क करें ODUDUWA VIA EMAIL: dr.oduduwaspellcaster@gmail.com या Whatsapp no ​​.: +2348109844548
    डॉडोडवा भी ऐसी समस्याओं को हल कर सकते हैं जैसेः रोकथाम, दुःस्वप्न की ज़रूरत के लिए, पूर्व में वापस लाने, अदालत के खिलाफ मुकदमा चलाने, सुगमता और सुराग, काले जादू का ताकत, ताकत और ताकत का जादू आदि।

    ReplyDelete
  2. यह मुख्य एली मार्क के अच्छे काम के बारे में मेरी गवाही है जो मेरी मदद करते हैं .... मैं उत्तरी कैरोलिना यूएसए से एन एनीस हूं। इस स्पेलर कोस्टर की मदद से, मेरे पति जो मुझे पिछले 3 सालों से छोड़कर आए थे, वापस आए, मैंने आखिरकार इस आदमी से एक ब्लॉग साइट पर मुलाकात की जिसमें से एक ग्राहक की मदद के लिए पोस्ट कर रहा था, मैंने उसे सब कुछ समझाया और उसने मुझे एक के बारे में बताया जादू टोना जिसके बारे में वह जानता था और उसने मुझे अपनी समस्याएं बताने के लिए अपना व्हाट्सएप लिखा था। सिर्फ 2 हफ्तों में, मेरे पति मेरे पास वापस आ गए। मैं सिर्फ इस सत्य और ईमानदार जादू ढलाईकार को धन्यवाद कहना चाहता हूं, श्रीमान ने कहा कि आप सब मुझे पास करने आए हैं और आपको धन्यवाद देना चाहते हैं। कृपया मैं उन सभी को बताना चाहता हूं जो अपनी समस्या का कोई समाधान ढूंढ रहे हैं, कृपया इस वर्तनी ढलाईकार से सलाह लें, वह वास्तविक है, वह शक्तिशाली है और जो भी जादू टोना बताएगा वह क्या होगा, क्योंकि सभी ने कहा कि ढलाईकार ने मुझे बताया पारित करने के लिए। आप उस पर संपर्क कर सकते हैं: whatsapp + 2349015088017, ईमेल: markmonroy869@gmail.com

    ReplyDelete
  3. यह मुख्य एली मार्क के अच्छे काम के बारे में मेरी गवाही है जो मेरी मदद करते हैं .... मैं उत्तरी कैरोलिना यूएसए से एन एनीस हूं। इस स्पेलर कोस्टर की मदद से, मेरे पति जो मुझे पिछले 3 सालों से छोड़कर आए थे, वापस आए, मैंने आखिरकार इस आदमी से एक ब्लॉग साइट पर मुलाकात की जिसमें से एक ग्राहक की मदद के लिए पोस्ट कर रहा था, मैंने उसे सब कुछ समझाया और उसने मुझे एक के बारे में बताया जादू टोना जिसके बारे में वह जानता था और उसने मुझे अपनी समस्याएं बताने के लिए अपना व्हाट्सएप लिखा था। सिर्फ 2 हफ्तों में, मेरे पति मेरे पास वापस आ गए। मैं सिर्फ इस सत्य और ईमानदार जादू ढलाईकार को धन्यवाद कहना चाहता हूं, श्रीमान ने कहा कि आप सब मुझे पास करने आए हैं और आपको धन्यवाद देना चाहते हैं। कृपया मैं उन सभी को बताना चाहता हूं जो अपनी समस्या का कोई समाधान ढूंढ रहे हैं, कृपया इस वर्तनी ढलाईकार से सलाह लें, वह वास्तविक है, वह शक्तिशाली है और जो भी जादू टोना बताएगा वह क्या होगा, क्योंकि सभी ने कहा कि ढलाईकार ने मुझे बताया पारित करने के लिए। आप उस पर संपर्क कर सकते हैं: whatsapp + 2349015088017, ईमेल: markmonroy869@gmail.com

    ReplyDelete